14 सितंबर से स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता अभियान का शुभारंभ होगा

18

 

जि.पं. सीईओ ने एक दिवसीय स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता कार्यशाला को संबोधित किया

इस अभियान में स्वच्छता की भागीदारी, संपूर्ण स्वच्छता, सफाई मित्र एवं स्वच्छता शिविर के कार्यक्रम संपन्न होंगे

 

मंडला 6 सितंबर 2024

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री श्रेयांश कूमट गुरूवार को जिला पंचायत मंडला के सभागृह में स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता अभियान के एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि जिले में स्वभाव स्वच्छता और संस्कार स्वच्छता थीम पर स्वच्छ भारत दिवस का कार्यक्रम 14 सितंबर से प्रारंभ होकर 1 अक्टूबर 2024 तक आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर सहायक आयुक्त जनजाति कार्यविभाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला परियोजना प्रबंधक, ग्रामीण आजीविका मिशन, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद, नोडल अधिकारी भारत स्काउड गाईड, महाप्रबंधक नेहरू युवा केन्द्र, नोडल अधिकारी नेशनल क्रेडिट कोर, सहायक यंत्री, समस्त जनपद एवं ब्लॉक समन्वयक एसबीएम, समस्त जनपद मौजूद थे।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता पखवाड़ा के तहत स्वच्छता की भागीदारी में शहरी/ग्रामीण, जन समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित कर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने संपूर्ण स्वच्छता के अंतर्गत बड़े स्तर पर विशेष अभियान के माध्यम से चिन्हित अस्वच्छ स्थानों में साफ सफाई कार्य का आयोजन वॉलेंटियर एवं जन सहयोग व श्रमदान के माध्यम से करने को कहा। सफाई मित्र स्वच्छता शिविर के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां ग्रामीण/शहरी सफाई मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं राज्य/केन्द्र सरकार की द्वारा विभिन्न जन कल्याणकारी योजना से लाभान्वित करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि 14 सितंबर से 2 अक्टूबर तक इस अभियान में जनप्रतिनिधियों/प्रबुद्ध नागरिकों को स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता थीम में सक्रिय सहभागिता के लिए आमंत्रित किए जाएंगे। 15 सितंबर के पूर्व प्रत्येक ग्राम पंचायत में अस्वच्छ स्थान एवं ब्लेकप्वाइंट चिन्हित कर वॉलेंटियर एवं जन सहयोग के माध्यम से उसे स्वच्छ स्थान के रूप में परिवर्तित किया जाएगा। स्कूल/कॉलेजों में एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाईड, स्वच्छाग्राही जन अभियान परिषद की प्रस्फुटन समिति, जल एवं स्वच्छता समिति के माध्यम से जन जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 17 सितंबर को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवस के अवसर पर ग्रामीण समुदाय की सहभागिता से अस्वच्छ स्थानों को स्वच्छ स्थान में परिवर्तित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ओडीएफ प्लस मॉडल ग्रामों में वॉलपेंटिंग, स्वच्छता ही सेवा का लोगो, ओडीएफ बोर्ड, नाडेफ सोकपिट, नाली, किचन गार्डन, स्नानागार की सफाई व दृश्य स्वच्छता किए जाएंगे। सफाई मित्रों का जनपद स्तरीय स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर स्वास्थ्य परीक्षण एवं शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। इस दौरान सामुदायिक स्वच्छता परिसर की क्रियाशीलता, रखरखाव, रंगाई पुताई, दीवार लेखन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर धार्मिक आयोजन, गणेश उत्सव, ढोल ग्यारस, अनंत चर्तुदशी, विश्वकर्मा जयंती, मिलाद उन नबी के अवसर पर स्वच्छता व प्लास्टिक का उपयोग न करने के तथा साफ सफाई के बारे में बताया जाएगा। ग्राम पंचायत, उप स्वास्थ्य, केन्द्र, स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्र, पर्यटन स्थल इत्यादि में प्लास्टिक अपशिष्ट का समुचित प्रबंधन व संग्रहण के बारे में जानकारी दी जाएगी।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने इस अभियान का मैदानी स्तर पर प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्व सहायता समूहों की दीदियां, जन अभियान परिषद की प्रस्फुटन समितियांे की ब्लॉक स्तर पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित कर समस्त निर्देशों का पालन करने हेतु प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए हैं।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.