शिक्षिका ने शिक्षकों की पुलिस अधीक्षक से की शिकायत लगाये, छेड़छाड़ करने के साथ साथ जबरन सम्बद्ध बनाने के गंभीर आरोप..

34

रेवांचल टाईम्स – मंडला जिले के वनांचल क्षेत्र मवई में पदस्थ वार्डन ने अपने साथियों शिक्षको के ऊपर छेड़छाड़ करने के साथ साथ ज़बरन शरीरिक संबद्ध बनाने की शिकायत लेकर जिला मुख्यालय में बैठे पुलिस कप्तान के पास पहुँच कर अपनी आप बीती बताई और और उन शिक्षकों के नाम जद लिखित शिकायत दी और मामले की जांच करते हुए दोषी टीचरों पर कार्यवाही करने की माँग की है साथ ही अपने वरिष्ट अधिकारी खण्ड शिक्षा अधिकारी मवई को भी शिकायत की गई हैं।

वही सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार शिक्षिका वार्डन ने अपने लिखित आवेदन में लिखा  मैं ग्राम औरई पोस्ट औरई तहसील बिछिया जिला मंडला की निवासी हूँ। मैं एक शासकीय शिक्षिका के पद पर प्राथमिक शाला लूरी विकासखंड मवई में पदस्थ हूँ। मेरे पति का कुछ वर्ष पहले देहांत हो गया है, औऱ मेरा एक छोटा बेटा है, में इसके पूर्व में मवई कन्या आश्रम में अधीक्षका के पद पर पदस्त थी, तब मेरे साथ कुछ शिक्षकों के द्वारा आये दिन छेड़छाड़ की जाती हैं, औऱ इनके द्वारा डराया धमकाया भी जाता हैं ये शिक्षक बच्चों को शिक्षा कम देते है और राजनीति के संरक्षण के चलते शिक्षको को डरा धमका रहे है मेरे द्वारा पूर्व में मौखिक रूप से अपने वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका पर इन पर आज तक कोई कार्यवाही नही की गई ये शिक्षक जिनके नाम ये है, श्याम लाल छांटा कन्या हाई स्कूल के प्राचार्य, ओमकार रजक शिक्षक, करन धुर्वे शिक्षक, रामनाथ धुर्वे पी.टी.आई. एवं नंद कुमार धुर्वे और इनकी एक महिला शिक्षिका साथी झुमली आर्मी जो मुझे इन लोगों के साथ सम्बन्ध बनाने के लिए दबाव डालती थी एवं उक्त महिला के द्वारा मुझसे बार-बार बोला जाता था कि इन लोगों के साथ संबंध बना लो नहीं तो झूठी शिकायत करके आदिवासी बालिका छात्रावास अधीक्षिका के पद से हटवा देंगे, इसलिए इनकी बात आप मान लो । मुझे अकेली महिला समझ कर बहुत परेशान किया गया जिससे में बहुत आहत हूँ, और जब में सम्बन्ध बनाने से मना करती थी, तो इन लोगों के द्वारा मुझे डरावने के साथ साथ धमकी दी जाती थी कि हम लोग आपकी शिकायत कर के हॉस्टल वार्डन के पद से हटवा देंगे।
श्रीमान जी मुझे बहुत प्रताड़ित किया गया, पर एक दिन मेरी झूठी शिकायत करके मुझे आदिवासी कन्या आश्रम मवई से अधीक्षका के पद से हटवा दिया गया। अभी में सूरी प्राथमिक शाला में पदस्य हूँ में अकेली महिला अपने छोटे बच्चे को कुछ हो न जाये डरी सहमी होने के कारण मेरा पूरा फायदा उठाया गया और इन टीचरों के अत्याचार से बहुत भयभीत हो चुकी थी, फिर मेरे परिवार वालों ने मुझे हिम्मत दिया की इन लोगों की शिकायत करो तब मैंने शिकायत की औऱ मीडिया के माध्यम से अपनी बात शासन और प्रशासन के सामने रखना चाहा तो मुझे सूत्रों से जानकारी लगी कि अगर ऐसा किया तो आपकी जान को खतरा है।पीड़ित महिला ने पुलिस अधीक्षक से निवेदन किया कि श्रीमान जी से निवेदन है कि उचित जॉय कर जो शिक्षक के नाम को कलंकित कर रहे हैं उन पर उचित जांच कर कार्यवाही करने का कष्ट करें। एवं श्रीमान जी से निवेदन है कि मुझे अकेले शैक्षणिक कार्य के लिए स्कूल जाना पड़ता है जिससे मुझे हमेशा एक डर औऱ भय बना रहता है कि इन लोगों के द्वारा अकेली महिला समझ कर मेरे या मेरे बेटे का साथ किसी प्रकार की घटना दुर्घटना न हो इसलिये मेरी शिकायत पर जांच की जावे औऱ मुझे न्याय के साथ साथ सुरक्षा भी प्रदान की जाए ताकि मुझे मेरे शासकीय कार्य करने में कोई बाधा उत्पन्न ना आये।
वही अब देखना बाकी है कि निसहाय अकेली महिला शिक्षिका के आवेदन पर उन रसखुदार औऱ राजनीति से संरक्षित शिक्षको पर पुलिस प्रशासन और खण्ड शिक्षा अधिकारी मवई के द्वारा क्या कार्यवाही की जाती है या फिर आवेदन लेकर केवल कागज़ी कार्यवाही कर अभयदान दिया जाता हैं।

इनका कहना है..
मैने आज मंडला पहुँच कर चार शिक्षक और एक सहयोगी शिक्षिका की शिकायत पुलिस अधीक्षक महोदय से मिलकर लिखित आवेदन दिया और औऱ मेरे साथ हुए अन्याय और शोषण पर कार्यवाही की मांग की है में अकेली महिला इन के आतंक से परेशान हो चुकी है इनके द्वारा मुझे डरा धमका औऱ नोकरी से हटवाने की धमकी देकर गलत कार्य करने को कहा जा रहा हैं।
पीड़ित शिक्षिका मवई मंडला

शिकायत औऱ मामला संज्ञान में आया है की कुछ शिक्षकों के द्वारा महिला को परेशान किया जा रहा हैं जल्द ही जांच करके वरिष्ठ अधिकारियों को प्रतिवेदन भेज कर कार्यवाही की जावेंगी।
हरे सिंह परते
खण्ड शिक्षा अधिकारी मवई

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.