समय सीमा (टीएल) के लंबित पत्रों का गंभीरता से करें निराकरण – कलेक्‍टर

02 फरवरी को बमोरी के परांठ में होगा जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन, दिसंबर 2022 के बाद चिन्हित अवैध कालोनी को तोड़ने की करें कार्यवाही – कलेक्‍टर

21

रेवांचल टाईम्स – कलेक्‍टर अमनबीर सिंह बैंस की अध्‍यक्षता में जिला कलेक्‍ट्रेट कार्यालय के सभागार में समय-सीमा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रथम कौशिक, अपर कलेक्‍टर श्री मुकेश कुमार शर्मा सहित समस्‍त अनुविभागीय अधिकारी एवं समस्‍त जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में सर्वप्रथम विगत दिवस आयोजित विकासखण्‍डों में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान प्राप्‍त आवेदन/ समस्‍या तथा मांग संबंधी पत्रों का सतत फालोअप किया जावे और उसका प्रतिवेदन भेजा जावे। संबंधित नोडल अधिकारी उन ग्रामों का एक बार फिर से भ्रमण कर फीडबेक प्राप्‍त करें।

02 फरवरी को बमोरी के परांठ में होगा जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन

आगामी जनसंवाद कार्यक्रम बमोरी विकासखण्‍ड के परांठ में 02 फरवरी को प्रस्‍तावित है, इसके लिए संबंधित नोडल अधिकारी एवं विभागीय अधिकारी अभी से तैयारी प्रारंभ करें। जिसमें विशेष रूप से जन्‍म, मृत्‍यु प्रमाण पत्र पंजी का अवलोकन करें, लंबित नामांतरण एवं बंटवारे की स्थिति का आंकलन संबंधित राजस्‍व अधिकारी करें। इसी प्रकार नोडल अधिकारी आंगनबाडी़ स्‍कूल, राशन की दुकान एवं अस्‍पताल में गतिविधियों का बारीकी से परीक्षण करें और उसकी विस्‍तृत जानकारी का प्रतिवेदन भी पूर्व से तैयार कर लिया जावे, कि इन समस्‍याओं का निराकरण कब तक और कैसे होना है, इसका भी प्रतिवेदन तैयार कर लिया जावे। इसी प्रकार भ्रमण के दौरान जो समस्‍या प्राप्‍त होती हैं उन्‍हें एक दूसरे विभाग को सीधे भेजकर वस्‍तुस्थिति के बारे में पूर्व से ही प्रतिवेदन तैयार कर लिया जावे।

कार्य के प्रति लापरवाही करने वाले दो अधिकारियों को जारी किये गये नोटिस

17 जनवरी को सानई में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान तहसीलदार कुंभराज द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही समय सीमा में नही करने पर नाराजगी व्‍यक्‍त की गयी और उन्‍हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार पीआईयू पीडब्‍लयूडी द्वारा उकावद स्‍कूल भवन के अतिरिक्‍त कक्ष एवं लैब के संबंध में एलओए जारी नही करने पर नाराजगी व्‍यक्‍त की गयी और कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये।

सभी विभाग प्रमुख 31 जनवरी 2024 को सेवानिवृत होने वाले कर्मचारियों से संबंधित जानकारी जिला पेंशन अधिकारी को भेजना सुनिश्चित करें, जिससे समय पर उनका पीपीओ जारी किया जा सके।

दिसंबर 2022 के बाद चिन्हित अवैध कालोनी को तोड़ने की करें कार्यवाही – कलेक्‍टर

बैठक के दौरान समय सीमा के ऐसे पत्र जो सर्वोच्‍च प्राथमिकता के रूप में मार्क किेये गये थे, उनकी विस्‍तृत समीक्षा की गयी। बैठक के दौरान राजस्‍व अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि ऐसे कालोनाईजर जिनके द्वारा अवैध रूप से कालोनी काटकर भू-खण्‍ड विक्रय किये जा रहे हैं, उन्‍हें चिन्हित किया जावे। इसी प्रकार ऐसे प्‍लाट जो जिनका दो बार विक्रय कर दिया गया है, ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ एफआईआर की कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार दिसंबर 2022 के बाद चिन्हित अवैध कालोनी को तोड़ने की कार्यवाही भी की जाये। इस कार्य को एक अभियान के रूप में चलाये जाने के निर्देश दिये गये। बैठक के दौरान शिक्षा विभाग एवं स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जिन लोगों के खिलाफ कार्यवाही प्रचलित की जा रही है उनकी पंजी संधारित की जावे।

सीएम हेल्‍प लाईन के निराकरण को गंभीरता से नही लेने वाले विभाग प्रमुखों के विरूद्ध की जायेगी कार्यवाही

बैठक के अंत में सीएम हेल्‍प लाईन, जनसुनवाई एवं लंबित न्‍यायालयीन अवमानना एवं रिट पिटीशन प्रकरणों की समीक्षा की गयी और उनके निराकरण के निर्देश दिये गये। सीएम हेल्‍प लाईन में खाद्य अधिकारी द्वारा निराकरण की स्थिति संतोषजनक जवाब नही पाये जाने पर उन्‍हें सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये गये। सीएम हेल्‍प लाईन से संबंधित ऐसे विभाग जिनके द्वारा विगत माह नॉट-अटेण्‍ड के कारण ग्रेडिंग कम रही है और इस माह भी वह यदि वह रिपिटेड हो रहे हैं तो उनके विरूद्ध शास्‍ती की कार्यवाही अधिरोपित के प्रस्‍ताव तैयार किये जावें।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.