नगर पालिका परिषद के सफाई कर्मचारी और अधिकारियों की मिलीभगत से नगर की साफ सफाई लोगों के लिए सिरदर्द बनी

86

रेवांचल टाईम्स – नगर परिषद की लापरवाही चरम सीमा पार कर रही है और जिम्मेदार जनप्रतिनिधि अधिकारी की लापरवाही से नगर वासी परेशान हो चुके है लाखों का डीजल फूंक रहीं गाड़ियां, कचरा कलेक्शन मनमर्जी से, पूरे देश मे जहाँ एक तरफ सरकार स्वच्छता अभियान के तहत करोडों रुपये खर्च कर नागरिक को हर सुविधा दे रही है किंतु नगर पालिका परिषद के सफाई कर्मचारी और अधिकारियों की मिलीभगत से नगर की साफ सफाई लोगों के लिए सिरदर्द बनी है। लोग जब वार्ड पार्षद से शिकायत करने जाते है तो वे भी इस समस्या से अपना पल्ला झाड़ने तरह तरह के बहाने बनाते है। नगर के वार्ड 1,6,9,11,12,13 और 18 वार्ड इस समस्या से जूझ रहे है। नगर की नालियां कचरे से पुरी हुई हैं । बारिश के पहले यदि सफाई नहीं होती तो निचली बस्तियों में जल भराव की स्थति से लोग परेशान होंगे।

हर माह लाखां खर्च, स्थिति जस की तस

नगर पालिका सिहोरा के स्थायी एवं दैनिक वेतनभोगी सफाई कर्मचारियों के वेतन के साथ साफ सफाई के संसाधनां के संधारण में हर माह लाखों रूपए खर्च कर रही है। इसमें सफाई के काम में लगे टैक्टरों का डीजल खर्च अलग से शामिल है, लेकिन नाले एवं नालियां की सफाई व्यवस्था जस की तस बनी है। नगर पालिका के पास करीब सौ से अधिक कर्मचारियों का अमला है। इसके बावजूद नगर में साफ सफाई का काम पूरी तरह ठप्प पडा है।

आए दिन खराब हो जाती है फागिंग मशीन

गंदगी के कारण और नाले नालियों की सफाई नहीं होने से मच्छरां को प्रकोप बढ रहा है, नगर पालिका के पास स्वयं की बडी फागिंग मशीन है, लेकिन वह भी आए दिन खराब हो जाती है। स्थिति तो यह है कि कई वार्डों में अभी तक फागिंग मशीन चली ही नहीं, जबकि फागिंग मशीन की सबसे ज्यादा जरूरत वार्डों में अभी है।

सूचना देने के बाद नहीं उठता रहें है नाली का मलबा

वही वार्ड में सफाई कर्मचारियां ने नालियों की सफाई कर दी तो नालियों की मलबा दो से तीन दिन पडा रहता है। आम जनता इसकी सूचना नगर पालिका के अधीनस्थ कर्मचारियों को देती है, लेकिन कई कई दिनों तक मलबा नहीं उठाता जाता। वार्ड क्रमांक 1 के पार्षद प्रमोद चौधरी के मुताबिक मनसकरा बस्ती में कचरे का ढेर लगा है। जिसे उठाने के लिए मैने नगर पालिका को उठाने के लिए कई बार कहा, लेकिन समस्या का कोई निदान नहीं हुआ।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.