पी.एम.श्री केंद्रीय विद्यालय मंडला में बालिकाओं के साथ किया गया स्वास्थ्य संबंधी संगोष्ठी का आयोजन..

17

रेवांचल टाईम्स – मंडला, डॉ. वर्षा आर्या (स्त्री रोग विशेषज्ञ) मंडला द्वारा केंद्रीय विद्यालय की बच्चियों को स्वास्थ्य एवं मासिक धर्म स्वक्षता संबंधी दी गई उचित जानकारी…

कहते है डॉक्टर इस धरती का दूसरा भगवान होता है जिनके उचित इलाज वा सलाह मशविरा से परेशान व्यक्ति स्वास्थ्य लाभ अर्जित कर अपनी परेशानियों वा समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा कर स्वास्थ्य लाभ अर्जित कर अपना जीवन सुखमय तरीके से बिता सकता है, इसी तारतम्य में केंद्रीय विद्यालय मंडला में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें खुले मंच पर डॉ. वर्षा आर्या ने बच्चियों से खुल कर बातचीत किया और करीब 150 अध्ययनरत बच्चियों के साथ स्कूल की शिक्षिकाओं की मौजूदगी में केंद्रीय विद्यालय मंडला में डॉ. वर्षा आर्या के द्वारा बच्चियों में आने वाली माहवारी से संबंधित जानकारी दी गई, इसके साथ ही उनके द्वारा बच्चियों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी वा सुझाव भी दिया गया। डॉ. वर्षा आर्या के द्वारा बतलाया गया की बहुत से घरों पर आज भी महिलाओं वा बच्चियों को जब महावारी आती है तो कैसे बहुत से घरों पर परिवार वाले संबंधित महिला या बच्चियों से दूरी बना लेते है और बहुत से घरों में तो किचन में तक प्रवेश वर्जित कर दिया जाता हे जो की उचित नहीं है क्योंकि यही वह दौर या समय होता है जब महावारी से पीड़ित महिला या बच्चियों को सबसे ज्यादा केयर या सुरक्षा और देखभाल की जरूरत होती है, जिससे की समय पर नाश्ता, खाना और नींद की जरूरत अति आवश्यक होती है जिससे की संबंधित महिला या बच्चियों को स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिल सकें।
अध्ययनरत बच्चियों के सवालों का जवाब देते हुए डॉ. वर्षा आर्या ने बतलाया कि महावारी आने पर जरा भी मन में कुछ भी गलत विचार न लाएं और सबसे पहले घर पर अपने से बड़ों जैसे मम्मी,दादी या घर पर कोई अन्य जागरूक सदस्यों से उचित सलाह मशविरा कर इसकी जानकारी लेवें और यदि कुछ समझ में ना आए तो अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर के कोई महिला डॉक्टर से परामर्श लेकर अपनी गलत फहमियों को दूर करें। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि जब कभी भी कहीं कोई गलत टिप्पणी करें तो डरे नहीं बल्कि जाकरूक बन कर मन से गलत विचार निकाल कर के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त कर स्वास्थ्य लाभ अर्जित करें।।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.