फील्ड विजिट करें तथा अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करें अधिकारी – डॉ. सिडाना

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

19

 

 

मण्डला 11 मार्च 2024

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी फील्ड का विजिट करते हुए विभागीय कार्यों में गति लाएं। जिला स्तर के अधिकारी अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करते हुए प्रत्येक अधिकारी, कर्मचारियों को आवंटित कार्यों की समीक्षा करें। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, अपर कलेक्टर राजेन्द्र कुमार सिंह, संयुक्त कलेक्टर अरविंद सिंह, सहायक कलेक्टर रवि कुमार सिहाग सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी सप्ताह में कम से कम 2 दिन फील्ड विजिट करते हुए योजनाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग करें। प्रत्येक अधिकारी, कर्मचारियों के कार्यों का आंकलन करें। उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी, कर्मचारी बिना पूर्व अनुमति के मुख्यालय न छोड़े। फील्ड विजिट करने वाले अधिकारी, कर्मचारी हर माह अपना भ्रमण प्रतिवेदन अनिवार्य रूप से सक्षम अधिकारी को प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने कहा कि विभिन्न विभागों से संबंधित निर्माण कार्यों के लिए भूमि आवंटन से संबंधित आवेदनों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित करें। इस संबंध में संबंधित विभाग भी राजस्व विभाग से समन्वय करें। प्रधानमंत्री जनमन अभियान की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने शेष बचे हितग्राहियांे को जाति प्रमाण पत्र, समग्र ईकेवाईसी, आधार कार्ड, प्रधानमंत्री आवास, उज्ज्वला योजना आदि से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनमन अभियान के दौरान किए गए कार्यों की सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से रेंडम आधार पर जांच कराएं। बैठक में कलेक्टर ने राजस्व महाभियान, पेयजल परिवहन, सीएम हेल्पलाईन, टीएल प्रकरण आदि के संबंध में भी चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

 

प्रत्येक सोमवार को प्रतिवेदन प्रस्तुत करें

 

बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने विभिन्न योजनाओं के तहत संचालित निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्यों को उचित गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मंडला-जबलपुर एवं पदमी-रामनगर मार्ग, मेडीकल कॉलेज निर्माण तथा हालोन परियोजना के कार्यों के लिए साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करके कार्य करें तथा प्रत्येक सोमवार को साप्ताहिक प्रगति का प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

 

आवेदनों को लंबित न रखें

 

डॉ. सिडाना ने निर्देशित किया कि किसी भी कार्यालय में कोई भी आवेदन लंबित नहीं रहना चाहिए। प्राप्त आवेदनों को उनकी प्राथमिकता के आधार पर निराकृत करें। स्वत्वों के भुगतान तथा अनुकंपा नियुक्त के प्रकरणों पर पूरी गंभीरता और पारदर्शिता के साथ समय पर कार्यवाही करें। उन्होंने प्राप्त आवेदनों पर की गई कार्यवाही से संबंधितों को अवगत कराने के निर्देश दिए।

 

उपार्जन केन्द्रों में बेहतर व्यवस्थाएं रखें

 

उपार्जन की तैयारियों की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने निर्देशित किया कि प्रत्येक उपार्जन केन्द्र में छाया, पेयजल, बैठने की व्यवस्था सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। संबंधित अधिकारी आवंटित उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए बेहतर व्यवस्थाएं बनाएं। उन्होंने कहा कि उपार्जन केन्द्रों में कांटा, नमी मापक यंत्र, बारदाने आदि की व्यवस्था रखें। महत्वपूर्ण सूचनाओं से संबंधित फ्लेक्स लगाएं।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.