कब रखा जाएगा वट सावित्री व्रत 2024? जानिए तिथि शुभ मुहूर्त और पूजा महत्व

56

वैदिक पंचांग के अनुसार, प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ मास के अमावस्या और पूर्णिमा तिथि के दिन वट सावित्री व्रत रखा जाता है. हिंदू धर्म में इस व्रत का विशेष महत्व है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला उपवास रखती हैं. वट सावित्री व्रत को सबसे कठिन व्रतों में गिना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस व्रत का पालन करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और परिवार में सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस दिन महिलाएं वट वृक्ष की पूजा करती हैं. आइए जानते हैं, इस वर्ष कब रखा जाएगा वट सावित्री व्रत?

वट सावित्री व्रत 2024 तिथि

वैदिक पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की अमावस्या तिथि 05 जून शाम 05:55 पर शुरू हो रही है और इस तिथि का समापन 06 जून शाम 06:05 पर होगा. उदया तिथि के अनुसार, वट सावित्री व्रत 06 जून 2024, रविवार के दिन रखा जाएगा. इस दिन पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 11:50 से दोपहर 12:45 के बीच रहेगा.

वट सावित्री व्रत महत्व

ज्योतिष और वैदिक शास्त्र में वट सावित्री व्रत के महत्व को विस्तार से बताया गया है. इस दिन महिलाएं वटवृक्ष की उपासना करती हैं, जिनका हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वटवृक्ष में त्रिदेव अर्थात ब्रह्मा, विष्णु और महेश वास करते हैं. ऐसे में इस दिन वट वृक्ष की उपासना करने से इन तीनों देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है. साथ ही सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए इस व्रत का पालन करती हैं. मान्यता यह भी है कि वट सावित्री व्रत का पालन करने से और विधिवत उपासना करने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य का वरदान प्राप्त होता है और पारिवारिक व दांपत्य जीवन में सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

 

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.