निर्माण एजेंसी पंचायत पर ठेकेदारी प्रथा है जारी, उपयंत्री ठेकेदार ने मिलकर घटिया से महा-घटिया निर्माण कार्य को दे रहे अंजाम…

121

 


दैनिक रेवांचल टाइम्स – मंडला,आदिवासी बाहुल्य जिला मंडला में जिले से लेकर ग्राम पंचायतों तक सरकार के सरकारी योजनाओं को पर भ्रष्टाचार के भ्रष्ट उल्लू बैठे हुए है और वह अपनी निगाहें जमाये बैठें हुए है कि कब मौका मिले और हम कब उसे सरकारी खाते से निकाल कर उसे अपनी जेब में डाल लें ये हाल जिला स्तर से लेकर ग्राम पंचायतों तक फैला हुआ हैं।
वही जानकारी के अनुसार पूरे जिले की ग्राम पंचायतों में फर्जीवाड़ा खुल्लमखुल्ला कार्य किया जा रहा हैं, वही दूसरी ओर सरपँच सचिव उपयंत्री औऱ जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी बंटाधार करने में कोई कसर नही छोड़ रहे है, ग्रामीण अँचलों में बन रहे पुल पुलिया सी सी सड़क स्टाप डेम आदि निर्माण कार्यों में बिना गुणवत्ता के ही लीपा पोती कर सरकारी धन पर डाका डाला जा रहा हैं। और सरकार के खजाना में कैसे डांका डालना है ! इनकी कार्यशैली एक मिशाल कायम कर रही है ! उपयंत्री और इनका चहेता ठेकेदार ! सरकार के खजाने में काल बनकर लूट सको तो लूट की नीति अपना कार्य सरेआम भ्रष्टाचार कर रहे !बताया गया की उपयंत्री और ठेकेदार का अहम रोल है !सरपंच सचिव की इनके सामने नहीं चलती !
वही भ्रष्टाचार का तरोताजा मामला जनपद पंचायत बीजाडांडी की ग्राम पंचायत सांगवा का सामने आया है जहाँ पर रोजगार गारंटी मनरेगा योजना के तहत चार रो की पुलिया जो लाखो की लागत से निर्माण कार्य कराया जा रहा है जो स्प्ष्ट बोलती तस्वीर को देखते ही कोई भी कह देगा कि किये जा रहे निर्माण कार्य मे गुणवत्ता नहीं है बल्कि घटिया नहीं महा-घटिया निर्माण कार्य कराया जा रहा है, वही कुछ जागरुक ग्रामीणों ने बताया जो कार्य हो रहा है वह स्टीमेट अनुसार मौके में काम नहीं कराया जा रहा बल्कि मन मर्जी से काम चल रहा !बेस बॉल में पत्थर डाले गए जो औऱ बेस भी मजबूत नही जो मौके में दिखाई पड़ रही है औऱ पुलिया निर्माण कार्य में रेत के नाम बस है बाकी पूरी पुलिया कार्य मे बन रहे मटेरियल में डस्ट का उपयोग किया जा रहा है ! वही जानकारों ने बताया दोनों बिंग बॉल के बीच में जो मुर्रम डाली गई वह तो सही मुर्रम के ऊपर कम से कम एक फिट गिट्टी डालने के बाद प्लास्टर किया जाता है वही ग्राम जन ने बताया बस मुर्रम के बाद हल्की सी गिट्टी डाली गई है औऱ मसाला भी स्टीमेट में रेशों के अनुसार नहीं बना है ! हेड बॉल में देखा जा सकता है डस्ट और गिट्टी इनकी खुद ही पोल खोल रही है ! ग्रामीणों ने महाघटिया निर्माण कार्य की ग्रामीणों ने निष्पक्ष जाँच की माग कर रहे है और इस घटिया निर्माण में रोक लगाते हुए शूक्ष्म ता जांच करने का निवेदन जिला प्रशासन से किया गया हैं, जिससे स्थानीय ग्रामीणों को एक अच्छी गुणवत्तापूर्ण सड़क पुलिया मिल सके।

इनका कहना हैं…
मेरी देखरेख में कार्य हो रहा है मुझे डस्ट की जानकारी नही है, औऱ आप बतला रहें है तो में साइड में जाकर देख लेता हूँ।
सतेन्द्र बेन
उपयंत्री बीजाडांडी

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.