मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग भोपाल ने 10 मामले को लिए अपने संज्ञान में माँगा जवाब…

70

रेवांचल टाईम्स – भोपाल, शुक्रवार 05 जुलाई, 2024 ’’10 मामलों में संज्ञान’’

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के माननीय अध्यक्ष श्री मनोहर ममतानी ने विगत दिवसों के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित प्रथम दृष्टया मानव अधिकार उल्लंघन के ’पांच मामलों में’ संज्ञान लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है।जिसमे 4 मामले मण्डला जिले के हैं। आयोग ने संबंधितों से जवाब मांगा है।

जिसमे मण्डला जिले के 4 मामले जो समाचार पत्रों मे प्रकाशित हुए थे जिसमें प्रथम दृष्टया मानव अधिकार का उल्लंघन है ऐसे मामले को संज्ञान मे लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है। इस बात की जानकारी कार्यालय प्रभारी म. प्र. मानव अधिकार आयोग-मित्र, शिकायत प्रकोष्ठ शाखा मण्डला के वरूण विकास नीखर ने दी है।

अतिक्रमण से रोड़ दो फीट बची, पैदल चलना मुश्किल

मंडला जिले के हागगंज बाजार में साप्ताहिक बाजार लगने के दौरान रोड़ पर अतिक्रमण होने का मामला सामने आया है। बाजार में दोनों तरफ दुकानें बढ़ने से सड़क दो फीट बच पाती है, इस कारण बाजार में आने वाले लोगों को पैदल चलने में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई के संबंध में एक माह में जवाब मांगा है।

सरकारी बैठकों में किया जा रहा प्लास्टिक का उपयोग

मंडला जिले में बीते मंगलवार को योजना भवन परिसर में जनसुनवाई के दौरान प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग किये जाने का मामला सामने आया है। नगर पालिका द्वारा हानिकारक प्लास्टिक के विरूद्व अभियान चलाया जा रहा है, और दूसरी ओर सरकारी बैठकों में जिम्मेदार अधिकारी/कर्मचारी खुद प्लास्टिक की पानी की बोतलों का उपयोग कर रहे है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई के संबंध में तीन सप्ताह में प्रतिवेदन मांगा है।

हैंडपंप खराब, पेयजल के लिये ग्रामीण हो रहे परेशान

मंडला जिले के जनपद पंचायत नारायणगंज के ग्राम पंचायत डाला के कापा टोला, काॅलोनी मोहल्ले में लगा हैंडपंप विगत कई दिनों से खराब पड़े होने का मामला सामने आया है। इस कारण ग्रामीणों को पीने के पानी के लिये परेशान होना पड़ रहा है। ग्रामीणवासियों ने इस संबंध में संबंधित विभाग एवं अधिकारी से शिकायत की है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई के संबंध में प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

बच्चों के लिए खतरा बना जर्जर शाला भवन, छत से गिर रहा प्लास्टर

मण्डला जिले के ग्राम अहमदपुर में संचालित नवीन प्राथमिक शाला जिसका स्वयं का भवन न होने से वर्ष 2013 से शाला पुराने पंचायत भवन में संचालित हो रही है, जो मरम्मत के अभाव के चलते भवन जीर्ण-शीर्ण हो गया है। इस कारण भवन में पढ़ने वाले बच्चों को जान का खतरा बना हुआ है। बच्चों को जर्जर भवन में खतरे के साय में पढ़ना पड़ रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर एवं जिला शिक्षा अधिकारी, मंडला से मामले की जांच कराकर शाला भवन की बिल्डिंग के मरम्मत के क्या प्रयास किये गये है ? इस संबंध में प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.