एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत वनविभाग ने रोपे पौधे परिक्षेत्र अधिकारी ने बताया पेड़ो का महत्व

49

दैनिक रेवांचल टाइम्स, – बजाग सामान्य वन परिक्षेत्र बजाग के द्वारा एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधा रोपण कार्यक्रम का आयोजन, वन ग्राम चाडा में किया गया,
वही इस अवसर पर बजाग जनपद अध्यक्ष फूलकली बाई ,कौशल्या कुशराम सरपंच खमेहेरा, वि.ख. शिक्षा अधिकारी तीरथ परस्ते, भुरसी सरपंच सुभाष कुरचाम, बजाग वन परिक्षेत्र अधिकारी अभिषेक सिंह,डिप्टी रेंजर अजय मुकुंद पॉल, देवला सैयाम डिप्टी रेंजर,वनरक्षक अखिलेश दुबे,मिथलेश मार्को, नरेश मरावी,गणमान्य नागरिक, स्कूली छात्र छात्राओं सहित वनविभाग के सभी कर्मचारी उपस्थित रहे।
पौधारोपण कार्यक्रम के तहत वनग्राम में शहडोल पंडरिया राजमार्ग में चाडा जाने वाले तिराहे के नजदीक कक्ष क्रमांक 563 में, कक्ष क्रमांक 570 के दादर टोला के रकवा. हे. तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में विभाग के समस्‍त अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा एक-एक पौधो का रोपण किया गया है। इस दौरान परिक्षेत्र अधिकारी द्वारा पेड़ो का हमारे जीवन में क्या महत्व है जिस पर प्रकाश डाला गया, साथ बताया गया की व्रक्षो का पर्यावरण में विशेष योगदान है स्वच्छ पर्यावरण तथा संतुलन हेतु वृक्ष लगाना आवश्यक है, पेड़ो से हमे विटामिन युक्त मीठे फल,तपती गर्मी में शीतल छाव प्राप्त होती हैं वृक्षों को लगाने के साथ-साथ उनका संरक्षण भी करना बहुत आवश्‍यक है। पर्यावरण स्वच्छ रह सके और बीमारियों से बचाव हो सके जिस हेतु पर्यावरण को बचाने के लिए प्रत्‍येक नागरिक को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए ताकि पृथ्वी पर प्राकृतिक संतुलन बना रहे। प्रकृति को नहीं बचाया गया तो आने वाले समय में पृथ्वी पर निवासरत सभी को जल एवं वायु संकट से जूझना पड़ेगा। अत: आम लोगों को प्रकृति की रक्षा करने के लिए जागरूक किया जाना चाहिए इसी के साथ पर्यावरण को प्रदूषण से रोकना है तो पेड़ पौधे लगाना अति आवश्यक है। वहीं पेड़ पौधों से हमें विभिन्न प्रकार की औषधियां मिलती हैं।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.