हर दिन हादसे की बनी रहती है आशंका बम्हनी बंजर नगर में बेधड़क दौड़ने वाले डोलोमाइट व रेत के ओवरलोड वाहनों पर नहीं लग रहा अंकुश

254

दैनिक रेवांचल टाइम्स – मंडला बम्हनीबंजर, नगर में शासन के तमाम प्रयासों के बाद भी डोलोमाइट के ओवरलोड वाहनों का संचालन बेधड़क हो रहा है। डोलोमाइट के कारोबार में लिप्त लोगों के द्वारा बड़ी मात्रा में डोलोमाइट का परिवहन बम्हनी बंजर नगर के पास स्थित गाव क्षेत्र में डोलोमाइट ककैया, भाटिया टोला ,मुगदरा, भड़िया, भंवरताल की खदानों से बड़ी मात्रा में निकाला जाता है से किया जाता है। लेकिन इनके वाहनों की जांच न तो पुलिस करती है ना ही खनिज संपदा के दोहन को रोकने के लिए बनाए खनिज विभाग का इस ओर ध्यान है डोलोमाइट के परिवहन की किसी भी प्रकार की जांच नहीं होने से बड़ी संख्या में वाहन ओवरलोड़ निकलते है बम्हनी बंजर, नगर में शासन के तमाम प्रयासों के बाद भी डोलोमाइट के ओवरलोड वाहनों का संचालन बेधड़क हो रहा है। डोलोमाइट के कारोबार में लिप्त लोगों के द्वारा बड़ी मात्रा में डोलोमाइट का परिवहन नगर के पास स्थित गाव से किया जाता है। लेकिन इनके वाहनों की जांच न तो पुलिस करती है ना ही खनिज संपदा के दोहन को रोकने के लिए बनाए खनिज विभाग का इस ओर ध्यान है डोलोमाइट के परिवहन की किसी भी प्रकार की जांच नहीं होने से बड़ी संख्या में वाहन ओवरलोड़ निकलते है ओवरलोड वाहनों से आए दिन हादसे होते हैं लेकिन प्रशासन द्वारा इन पर कोई अंकुश नहीं लग पा रहा डोलोमाइट के ओवरलोड वाहनों के संबंध में खनिज विभाग, परिवहन विभाग और पुलिस विभाग को भी शिकायत की जाती है लेकिन नाममात्र की कार्रवाई की जाती है। बम्हनी बंजर नगरवासियों ने खुद ली जिम्मेदारी और पूर्व में भी ओवर लोड डम्फर को रोका और पुलिस के हवाले किया। खनिज और पुलिस विभाग द्वारा बम्हनी बंजर नगर के आसपास के क्षेत्रों के डोलोमाइट की खदान और अवैध काली गिट्टी के क्रेशर पर कार्रवाई नहीं की जाना संदेहास्पद है। क्षेत्र में डोलोमाइट ककैया, भाटिया टोला ,मुगदरा, भड़िया, भंवरताल की खदानों से बड़ी मात्रा में निकाला जाता है। जो सबसे अधिक मात्रा में भिलाई स्टील प्लांट छत्तीसगढ़ में ट्रेन के माध्यम से सप्लाई सप्लाई की जाती है। खदानों से हाइवा और डंपर के माध्यम से 15 किलोमीटर दूर से चिराईडोंगरी रेलवे स्टेशन रेक पॉइंट के परिवहन किया जाता है। वही क्षमता के अनुसार क्षमता से अधिक वाहनों को लोड किया जाता है और बीच रास्ते में आने वाले स्पीड ब्रेकर गाड़ियों को झटका लगने पर गाड़ियों लोड गिट्टी रोड पर राहगीरों पर गिरती है। जिससे राहगीर चोटिल होते हैं वही तेज रफ्तार डंपर ज्यादा चक्कर लगाने के लिए में तेज गति से रोड पर वाहन दौड़ाते है। रोड पर गिरी गिट्टियों की चपेट में कई बार वाहन चालक हादसे का शिकार हो जाते है।

रास्ते में गिरता है पत्थर

हाइवा में क्षमता से अधिक डोलोमाइट लोड कर रेलवे में लोड़िग के लिए ले जाया जाता है। बम्हनी नगर के शासकीय कन्या उत्तर माध्यमिक विद्यालय के सामने पत्थर रास्ते भर गिरता है जिसकी वजह से पैदल और स्कूल के बच्चे और वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं रास्ते में गिरे डोलोमाइट के पत्थरों से दुर्घटना की भी आशंका बनी रहती है। इस तरफ न तो परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा ध्यान दिया जा रहा है और न ही पुलिस कोई कार्रवाई कर रही है।

पहले भी हादसे हुए तो कहीं होते-होते रह गए

पूर्व में बम्हनी बंजर नगर के बस स्टैंड में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने डोलोमाइट से भरा ओवरलोड डंपर वाहन से बड़ी दुर्घटना होते होते बची थी उस घटना में शासकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय स्कूल की लगभग 10 छात्राएं बड़ी दुर्घटना होने से बची थी और 2 छात्राओं को चोट भी आई थी य लगभग 10 साइकिल हाईवा वाहन के नीचे आ कर क्षतिग्रस्त हो गये थे। इसके बावजूद भी परिवहन विभाग व खनिज संपदा के दोहन को रोकने के लिए बनाए विभाग का कोई ध्यान नहीं हैं। पूर्व की घटना के बाद भी ओवरलोड डंपर हाइवा के संचालन में रोक नहीं लग पा रही है ओवरलोड वाहन यातायात नियमों की खुलेआम धजिया उड़ा रहे हैं। बम्हनी नगर वासियों ने बताया कि वाहनों में जितनी क्षमता है उससे अधिक क्षमता का माल लोडकर बम्हनी बंजर क्षेत्र से डोलोमाइट का परिवहन किया जा रहा है, लेकिन जिम्मेदार विभाग द्वारा इन वाहनों पर कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की जा रही है, लेकिन कार्यवाही में खनन पूर्ति करते हुए विभाग ने कुछ दिन पूर्व में रात में 2 गाड़ियों पर कार्यवाही की गई थी, लेकिन अब विभाग द्वारा आखिर कार्रवाई क्यो नहीं की जा रही है। डोलोमाईट खदान संचालकों एवं ओवर लोड वाहनों के परिवहनों पर कार्यवाही न होने से विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। हाइवा में क्षमता से अधिक डोलोमाइट लोड कर रेलवे में लोड़िग के लिए भेजा जा रहा है।


बम्हनी बंजर नगर में भी खनिज संपदा का दोहन करने वाले ओवरलोड वाहन यातायात नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं। वाहनों में जितनी क्षमता है कहीं उसे ज्यादा माल भरकर डोलोमाइट का परिवहन किया जा रहा है, लेकिन स्थानीय प्रशासन द्वारा इन वाहनों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। रसूखदारों के वाहन होने के चलते प्रशासन को कार्रवाई करने में पसीना छूट रहा है। गौरतलब है कि नगर में खनिज संपदा का दोहन करने वाले ओवरलोड वाहन दर्जनों की तादाद में विभिन्न गलियों में बेखौफ सरपट दौड़ रहे हैं। साथ ही इन वाहनों से जानमाल का खतरा बना रहता है। पूर्व में हादसों की वजह से जिले में डंपर और हाइवा के संचालन में रोक लगाई गई थी।

क्षमता से अधिक सामग्री का किया जा रहा परिवहन

बम्हनी बंजर नगर में भी खनिज संपदा का दोहन करने वाले ओवरलोड वाहन यातायात नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं। वाहनों में में रि जितनी क्षमता है कहीं उसे ज्यादा माल भरकर डोलोमाइट का परिवहन किया जा रहा है, लेकिन स्थानीय प्रशासन द्वारा इन वाहनों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। रसूखदारों के वाहन होने के चलते प्रशासन को कार्रवाई करने में पसीना छूट रहा है। गौरतलब है कि नगर में खनिज संपदा का दोहन करने वाले ओवरलोड वाहन दर्जनों की तादाद में विभिन्न गलियों में बेखौफ सरपट दौड़ रहे हैं। साथ ही इन वाहनों से जानमाल का खतरा बना रहता है। पूर्व में हादसों की वजह से जिले में डंपर और हाइवा के संचालन में रोक लगाई गई थी।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.