बीजाडांडी में ग्रामवासी ने बड़े ही धूमधाम से मनाया कृष्ण जन्मोत्सव निकाली शोभायात्रा..

18

रेवांचल टाईम्स – मंडला, पूरे जिले में बड़े ही धूमधाम से मनाई गई भगवान श्रीकृष्ण की जयंती वही भगवान विष्णु जी के आठवें अवतार और महान कर्मयोगी भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव पर्व हर्षोल्लास के साथ सोमवार को मनाया गया। इस त्यौहार के प्रति महिलाओं और बच्चों में अधिक उत्साह देखने को मिला। दिनभर श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर भजन कीर्तन किया। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व पारंपरिक रीति रिवाज एवं पूरे भक्ति भाव के साथ श्रद्धालुओं ने उपवास रखकर भगवान श्रीकृष्ण राधा की पूजा की। पर्व को लेकर बीजा डांडी ग्राम के विभिन्न मंदिरों में पूजा अर्चना की गईं। व्रतधारियों ने घरों में पट लगाकर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना की। कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर बच्चों समेत व्रत धारियों में उत्साह देखा गया है। शाम ढलते ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की अच्छी खासी भीड़ उमड़ी। घरों में लोगों ने नन्हे मुन्ने बच्चों को आकर्षक ढंग से राधा कृष्ण के रूप में सजाया। बांसुरी, मुकुट, मोरपंख, आभूषण पहनाकर आकर्षक रूप से सजाया गया और कान्हाजी का सुंदर व मनमोहक रूप को अभिनीत किया गया।

मंदिर में रही उपासकों की भीड़

जन्माष्टमी पर्व पर बीजा डांडी के राधा कृष्ण मंदिर में गत दिवस से ही आयोजन शुरू हो गए है। इसके पहले मंदिर के पुरोहित व समिति के द्वारा भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव मनाए जाने को लेकर सारी तैयारी कर ली गई थी। मंदिरों को रंग- बिरंगी रोशनी से सजाया गया। सुबह से ही मंदिर राधा कृष्ण के दर्शन के लिए उपासक मंदिरों में पहुंचे। राधा कृष्ण मंदिर में भगवान का आर्कषक श्रृंगार किया गया है। यहां विधि विधान से पूजन किया गया है। आरती की गई है और उपासकों के द्वारा दर्शन कर भगवान से सुख समृद्धि की मनोकामनाएं की गई।

यादव समाज ने निकाली नगर मे रैली

बीजा डांडी नगर में यादव समाज के लोगों ने नगर में रैली का आयोजन किया रैली मे राधा कृष्ण की मनमोहक झांकियां देखने को मिली साथ ही इस रैली में सैकड़ो की संख्या यादव समाज और बीजा डांडी ग्राम वासी के लोग नजर आए रैली में यादव समाज के लोगों ने कृष्ण धुन में जमकर नृत्य किया इस रैली में महिलाएं बुजुर्ग एवं बच्चे भी उत्साह मनाते नजर आए रैली की शुरुआत राधा कृष्ण मंदिर में पूजा पंडाल की गई एवं संपूर्ण नगर में भ्रमण के बाद रैली का समापन राधा कृष्ण पूजा पंडाल में ही किया गया रैली के समापन के बाद यादव समाज एवं ग्रामवासी ने कृष्ण भगवान की पूजा अर्चना की एवं पूजा अर्चना के बाद प्रसाद का वितरण किया

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.