ग्रेवल सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार चरम सीमा के पार मुरुम का छर्रा बिछा 18 लाख रुपये का बंदरबाट कर जारी कि सीसी, एसडीओ कशिश नायक उप यंत्री संदीप शुक्ला को अधीक्षण यंत्री ने लगाई फटकार

258

-डिंडौरी जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत घानाघाट में ग्रेवल सड़क का घटिया निर्माण

-अधिवक्ता सम्यक जैन की शिकायत पर जाँच करने पहुंचे अधीक्षण यंत्री

-प्राक्कलन में निर्धारित मापदंड को दरकिनार कर कराया निर्माण

-सीईओ जिला पंचायत अनिल कुमार राठौर ने कहा, रिपोर्ट प्रस्तुत होने पर सख्त कार्रवाई करेंगें

-20 लाख रुपये खर्च के बाद भी चंद महीनों में जर्जर हुआ सड़क

दैनिक रेवांचल टाइम्स डिंडौरी.. जिले में अब उपयंत्री स्वयं ठेकेदारी करने पर उतर आए हैं,जिसके चलते निर्माण कार्य के नाम पर महज खानापूर्ति करते हुए सप्लायरों को मोहरा बना मोटी कमाई कर रहे है, कमीशन के सिस्टम में सेट जिम्मेदार अधिकारी मौन साधे हुए तमाशबीन बने हुए हैं, जिसके चलते बैखौफ होकर फर्जीवाड़ा कर धांधली करने का खेल सतत रूप से जारी हैं।

जिला मुख्यालय के समीपी ग्राम पंचायत घानाघाट में रोजगार गारंटी योजना के तहत अप्रोच रोड़ निर्माण कार्य संतराम के खेत से शांति धाम तक निर्माण हेतु दिनाँक 07/10/2024 को 21 लाख 25109 रु स्वीकृति किया गया था, जिसमें मटेरियल के नाम पर सप्लायरों को 17 लाख 84 हजार 908 रु का भुगतान एकमुश्त 26/07/2024 को किया गया है, वही मजदूरी में 213800 रु व्यय किया गया है। मामले की उच्च स्तर पर शिकायत होने पर जिम्मेदारो ने रातोरात डस्ट गिट्टी बिछाकर घटिया निर्माण कार्य में पर्दा डालने की कोशिश की लेकिन बुनियादी स्तर पर तकनीकी मापदंडो को दरकिनार करने का मामला आखिरकार सामने आ ही गया…

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उपयंत्री संदीप शुक्ला मुखोटा सप्लायरों को आगे कर स्वयं ठेकेदारी करते हुए सड़क निर्माण कराया है, कम समय में अधिक कमाई करने की मंशा के चलते निर्माण के नाम पर महज मुरुम के छर्रा बिछाकर 18 लाख रुपये आहरित कर लिया गया, इस सबंध में जब सरपंच से संपर्क किया गया तो सरपंच पति ने बताया कि उपयंत्री और सचिव के कहने पर मनीष ठेकेदार से काम कराये हैं, जब हमने पूछा कि कितने प्रतिशत कमीशन में ठेका दिए हैं तो उन्होंने कहा कि हमे सिर्फ 30 – 40 हजार रुपये मिले हैं ज्यादा जानकारी सचिव रेष कुमार बिलागर को मालूम है। उक्त मामले की शिकायत अधिवक्ता सम्यक जैन ने अधीक्षण यंत्री ग्रामीण यान्त्रकीय सेवा विभाग से कर कार्य की गुणवत्ता की जांच कराने शिकायत किया था। एसडीओ कशिश नायक एवं उपयंत्री संदीप शुक्ला पर आरोप है कि अनियमितता कर लगभग 18 लाख रुपये ग्रेवल सड़क निर्माण के नाम पर आहरण कर लिए है, क्षेत्रीय लोगो ने इसकी सूचना अधिवक्ता सम्यक् जैन को दी जिसके बाद अधिवक्ता ने पत्र के माध्यम से उक्त संबंध में अधीक्षण यंत्री व कार्यपालन यंत्री को अवगत कराया जहाँ मामले की गंभीरता को देखते हुए स्थल निरीक्षण करने पहुँचे ।

अधीक्षण यंत्री को जांच में मिली गंभीर खामियां, दिए निर्देश

05 अक्टूबर को ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधीक्षण यंत्री, जबलपुर संभाग व कार्यपालन यंत्री डिंडौरी के साथ उक्त ग्रेवल सड़क निर्माण का निरक्षण किया गया जहाँ पाया की रोड में कांपेक्शन सही तरीके से नही किया गया है, रोड में साइड शोल्डर नहीं बनाए गए है, सीबीआर मटेरियल उचित नहीं था एवं रोड की स्ट्रेंथ उचित नहीं थी, रोड की उचित ग्रेडिंग नहीं थी। पानी निकासी के लिए पाइपलाइन का उपयोग नहीं किया गया है वही गुणवत्ता लहीन मटेरियल का उपयोग किया गया, इसके साथ ही प्राक्कलन में निर्धारित मापदंडों का पालन नहीं किया गया है।

अधीक्षण यंत्री ने मौके पर ही एसडीओ और उपयंत्री को चेतावनी देकर सही ढंग से कार्य कराने के निर्देश दे दिये है ,वही कार्यपालन यंत्री से उक्त दिए गए निर्देशों का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं, उक्त मामलें में की गई कार्रवाई से शिकायत कर्ता अधिवक्ता सम्यक् जैन को सूचित करने के निर्देश दिए हैं।

इनका कहना है,,,,

आपके माध्यम से घानाघाट में बनाये गए ग्रेवल रोड़ में अनियमितता की सूचना मिली है, उच्च स्तरीय जांच कराएँगे, जांच रिपोर्ट के आधार पर सख्त कार्रवाई करेंगें।

अनिल कुमार राठौर,आईएएस
सीईओ, जिला पंचायत डिंडौरी

ग्रेवल सड़क निर्माण में कई तरह की खामियां हैं,साइड सोल्डर नही है, मेन स्ट्रीम ठीक नहीं है,इन्हें सुधारने के निर्देश दिए हैं।
आरजी चौकसे,
अधीक्षण यंत्री, ग्रा. य. से. स, जबलपुर मंडल*

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.