गांव गांव में बेखौफ चल रहा सरकारी जमीन पर धड़ल्ले से कब्जा

124

 

रेवांचल टाईम्स – मंडला, जिले में इन दिनों सरकारी भूमि में अतिक्रमणकारियों की बाढ़ सी आ हुई है, औऱ भू माफियाओं की नजरें सरकारी भूमि देखी और रातों रात ठेला या फिर या तिरपाल खम्भे लगा कर अपना अधिकार जमा रहे है और जिन्हें इन्हें हटाने की जिम्मेदारी सौपी है वह भी अपने निजी स्वार्थ के चलते देख कर भी अनदेखी कर रहे है और अनदेखी करने का उन्हें अच्छा खासा नज़राना भी भू माफियाओं के द्वारा दिया जा रहा हैं।

वही सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के मोहगांव जनपद के अंतर्गत ग्राम पंचायत मोहगांव में लगातार अतिक्रमण कारियो की बाढ़ सी आ गई है और जिम्मेदार मूक दर्शक बनके सब चुपचाप देख रहे हैं, सरकारी जमीन पर भूमाफिया की निगाह लंबे समय से है। ये लोग अपने रसूख का इस्तेमाल कर सरकार की भूमि हड़पने का काम कर रहे हैं। शायद ही कोई सरकारी विभाग हो जिसकी जमीन पर अवैध कब्जा नहीं किया गया हो। चूंकि इस खेल में सफेद खद्दरधारी भी शामिल हैं, इसलिए स्थानीय प्रशासन मूकदर्शक बन तमाशा देखने का काम कर रहा है।
प्रशासन कार्रवाई करने से कतरा रहा है। जानकार बताते हैं कि मंडला जिले के जनपद पंचायत मोहगांव में सरकार की सैकड़ों एकड़ जमीन पड़ी है और इस पर धड़ाधड़ कब्जे होते जा रहे हैं।

अवैध कब्जे को बनाया धंधा

ग्राम में ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने अवैध कब्जे को अपना धंधा बना लिया है। ऐसे लोगों ने पहले ही क्षेत्र में अवैध कब्जा किया और उस जमीन को ऊंचे दाम में बेच दिया। इसके बाद फिर दूसरी जगह पर अवैध कब्जा कर लिया और फिर बेच दिया। अवैध कब्जे के इस खेल में भूमाफियाओं के साथ ही राजस्व अमला और पंचायत प्रतिनिधियों की मिलीभगत कीआशंका है। मिलीभगत के कारण ही शिकायत केबावजूदअतिक्रमणकारियों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। बल्कि, उल्टे उन्हें बिजली, पानी और सड़क की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। मोहगांव के सरपंच एव सचिव का कहना है कि ग्राम पंचायत को सीधे कार्रवाई करने का अधिकार नहीं है। हम लोग अतिक्रमण रोकने के लिए राजस्व विभाग के अधिकारियों को शिकायत करते हैं। कई बार हमने अवैध कब्जे को हटाने की कोशिश की,नोटिस दिया गया लेकिन वे फिर से आकर काबिज हो जाते हैं। पहले वे एक छोटी झोपड़ी बनाते हैं, लेकिन बाद में अहाता घेर लेते हैं।यही हाल मोहगांव में पुरानी पंचायत बस स्टैंड में सड़क के किनारे सरकारी भूमि और मुख्य मार्ग पर अतिक्रमण की समस्या समाप्त ही नही हो रही है दिनों दिन ठेला जमाकर कब्जा किया गया है पंचायत के सख्त आदेश के बाद भी मुख्य मार्ग में अवैध कब्जा जारी है।

इनका कहना है
दस से पंद्रह लोगो को नोटिस दिया गया है जब भी हमे पता चलता है, तो हमारे द्वारा नोटिस दे दी जाती है हमारे द्वारा वरिष्ठ अधिकारियो को भी अवगत करा दिया जाता है और जल्द ही अतिक्रमण हटाया दिया जाएगा।
हीरा कछवाहा
सचिव मोहगांव

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.