मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग भोपाल ने 14 मामले को लिया संज्ञान में जिसमे दो मामले मंडला जिले के …

24

 

रेवांचल टाइम्स – भोपाल, बुधवार 12 जून, 2024 ’’ 14 मामलों में संज्ञान’’

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के माननीय अध्यक्ष श्री मनोहर ममतानी ने विगत दिवसों के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित प्रथम दृष्टया मानव अधिकार उल्लंघन के ’ 14 मामलो में ’ संज्ञान लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है। जिसमे 2 मामले मण्डला जिले के हैं। आयोग ने संबंधितों से जवाब मांगा है।

मण्डला -जिले के 2 मामले जो समाचार पत्रों मे प्रकाशित हुए थे जिसमें प्रथम दृष्टया मानव अधिकार का उल्लंघन है ऐसे मामले को संज्ञान मे लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है। इस बात की जानकारी कार्यालय प्रभारी म. प्र. मानव अधिकार आयोग-मित्र, शिकायत प्रकोष्ठ शाखा मण्डला के वरूण विकास नीखर ने दी है।

सड़क में फैल रहा दूषित पानी

मंडला जिले के जिला अस्पताल के पीछे मंदिर के पास सड़क में अस्पताल का गंदा पानी बहने का मामला सामने आया है। इस कारण रहवासियों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मंदिर के पास दूषित पानी बहने से मंदिर में आने वाले लोगों को आवाजाही करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, सीएमएचओ एवं सीएमओ, नगर पालिका, मंडला से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।

सांप के डसने से महिला की हुई मृत्यु

मंडला जिले के बीजाडांडी थाना अंतर्गत एक महिला की सांप के डंसने से मृत्यु होने की घटना सामने आई है। जानकारी के अनुसार महिला अपने घर के आंगन में सो रही थी, तभी महिला के दाहिने पैर की उंगली में सांप ने काट दिया, जिससे महिला बेहोश हो गई। परिजनों द्वारा महिला को निजी वाहन से अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डाॅक्टर ने महिला को मृत घोषित कर दिया। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, मंडला से मामले की जांच कराकर मृतका के वैध उत्तराधिकारियों को शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि के सम्बन्ध में एक माह में प्रतिवेदन मांगा है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.