बुरी नजर से बचने के लिए नींबू मिर्च लगाते समय करें सही प्लेसिंग, वरना गलती पड़ सकती है भारी

16

हिंदू धर्म में जिस तरह से सकरात्मक ऊर्जा को माना जाता है ठीक वैसे ही नकारात्मक ऊर्जा को भी उतना ही माना जाता है. इसलिए भी वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जो इन नकारात्मक ऊर्जा के दुष्प्रभाव को दूर करने में मदद करता है. जैसे कि नींबू मिर्च का टोटका, जो कि व्यक्ति को काला जादू, टोटका या फिर नकारात्मक ऊर्जा से दूर रखने में मदद करता है. ऐसे में जानें नींबू मिर्च के सही प्रयोग से इन टोटकों और बुरी नजर से बचा जा सकता हैं.

नींबू मिर्च का टोटका

नींबू मिर्च के टोटके को वास्तु शास्त्र ने भी माना है. घर या दुकान के बाहर नींबू मिर्च का टोटका बड़ा ही काम आता है. इसके लिए काले धागे में नींबू के साथ तीन, पांच या फिर सात मिर्ची को लगाना होता है. लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि नींबू की प्लेसिंग कभी भी ऊपर की ओर नहीं होनी चाहिए. नींबू को हमेशा बीच में या फिर सबसे नीचे रखें. एक और बात का ध्यान रखें कि इन्हें काले धागे में ही बांधना होगा.

जानें नींबू मिर्च कहां टांगना होता है शुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार नींबू मिर्च को हमेशा मुख्य द्वार के बीचों बीच टांगना चाहिए ताकि आते जाते लोगों की नजर इस पर पड़े. इससे घर में नकारात्मक उर्जा का वास नहीं होगा. साथ ही परिजनों पर बुरी नजर का साया भी नहीं पड़ेगा.

 

जानें नींबू मिर्च टांगने का शुभ दिन

वास्तु शास्त्र में नींबू मिर्च टांगने के लिए शनिवार या मंगलवार की दिन को शुभ माना गया है. इसे सुबह या शाम के समय में भी टांगा जा सकता है. ध्यान रखें कि अमावस्या के दिन नींबू मिर्च को टांगना अशुभ मानते हैं. इससे बुरी शक्तियों का वास होता है. वहीं नींबू मिर्च को खुद के हाथों से ही टांगना अच्छा माना गया है.

जानें नींबू मिर्च को टांगने का धार्मिक कारण

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर में नींबू मिर्च टांगने से घरवालों को बुरी नजर नहीं लगती है. नींबू खट्टा और मिर्च तीखा होता है और ये दोनों गुण मिल जाए तो इससे व्यक्ति को एकाग्र करने में परेशानी आती है. यही वजह है कि इससे बुरी नजर से बचने में मदद मिलती है.

 

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.