MP Excise Policy: नई आबकारी नीति लाने की तैयारी, शराब पर 10% तक बढ़ सकती है एक्साइज ड्यूटी

15

भोपाल। MP Excise Policy: मप्र सरकार ने नई आबकारी नीति लाने की तैयारी कर रही है। बताया गया कि शुक्रवार को चीफ सेक्रेटरी के सामने इसका प्रजेंटेशन दिया गया है।

शराब के शौकीनों के लिए अब कुछ ज्यादा रुपए खर्च करने पड़ेंगे। आगामी दिनों में प्रदेश में शराब महंगी होगी। (MP Excise Policy)आबकारी विभाग टैक्स बढ़ाने की तैयारी में है। टैक्स बढ़ने के बाद शराब के दाम महंगे हो जाएंगे। दरअसल विभाग 10 प्रतिशत तक एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की तैयारी में है।

देसी शराब पर भी बढ़ेगा टैक्स

नई आबकारी नीति में इसका प्रावधान किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार देसी शराब में एक्साइज ड्यूटी 6 फीसदी और विदेशी शराब में 10 फीसदी तक बढ़ाने की तैयारी है। बताया जाता है कि प्रदेश में देसी शराब की एक्साइज ड्यूटी 4 साल से बढ़ी नहीं है। इसी तरह विदेशी शराब में 2 साल से एक्साइज ड्यूटी नहीं बढ़ी है। एक्साइज ड्यूटी बढ़ने से शराब के शौकीनों के जेब पर इसकी विपरीत असर पड़ेगा।

शराब ठेकेदारों ने दिए सुझाव

नई आबकारी नीति (MP Excise Policy) को लेकर शराब ठेकेदारों ने सरकार को सुझाव दिए हैं। जिनमें कहा गया कि शराब बेचने के लिए नगरीय निकाय की खाली दुकानें या जगह उपलब्ध कराई जाए। इससे सरकार को एकमुश्त किराया मिलेगा। लोग धरना-प्रदर्शन नहीं करेंगे। जैसे कि भोपाल में नगर निगम ने चार दुकानें उपलब्ध कराई थीं।

आबकारी विभाग तहसील और जिला स्तर पर आरोपियों को रखने का भी प्रबंध करें क्योंकि आरोपी को पकड़ने के बाद उन्हें हिरासत में रखने पुलिस कतराती है। विभाग को जमानती कार्रवाई करना पड़ती है।

प्रदेश में अवैध शराब की सप्लाई बढ़ी है जिम्मेदार जांच अधिकारी लेन-देन करके मामला रफा-दफा कर देते हैं। ऐसे अफसरों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

अहाते बंद करने से पुलिस चालान बना रही है। अंग्रेजी और देसी शराब दुकानें अलग करते हुए देसी शराब की दुकानें ऐसी जगह दी जाएं जहां लोग बैठकर सेवन कर सकें।

प्रदेश के वेयर हाउस से अवैध तौर पर शराब निकलती है, इसे रोकने सख्त कार्रवाई हो।

कहा जा रहा है कि प्रदेश में नई आबकारी पॉलिसी इसी माहीने में आ सकती है। पिछले साल 21 फरवरी को आई थी और इसके पहले जनवरी में जारी हुई थी। आचार संहिता लगने के पहले नीति लाने की तैयारी है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.