सावधान! क्या आप भी चटकाते हैं अंगुलियां, जीवनभर के लिए हो जाएगी ये गंभीर बीमारी

109

आपने देखा होगा कि कई लोग अपने हाथों की उंगलियों को चटकाते हैं। बहुत से लोग ऐसा हाथों को आराम देने के लिए करते हैं। कई बार जब काम करते हुए उंगलियों में दर्द होने लगता है तो भी हम उंगलियों को चटकाते हैं। कई लोग वैसे ही हाथों की उंगलियां चटकाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यह आदत आपको एक गंभीर बीमारी दे सकती है। जानते हैं कैसे यह आदत आपको जिंदगीभर की परेशानी दे सकती है।

हड्डियों पर पड़ता है बुरा प्रभाव:
डॉक्टर्स कहते हैं कि हाथ अथवा पैर की उंगलियां चटकाने से आपकी हडि्डयों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इससे आपके काम करने की क्षमता भी कम हो सकती है। अगर आपको उंगलियां चटकाने की आदत हैं, तो गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

हो सकता है गठिया:
एक्सपर्ट के अनुसार, उंगलियां चटकाने से आपको गठिया की समस्या हो सकती है। दरअसल, हडि्डयां आपस में लिगामेंट से जुड़ी होती हैं। ऐसे में अगर आप बार-बार अपनी उंगलियों को चटकाते हैं, तो इससे synovial fluid लिक्विड कम होने लगता है ऐसा करने से आपको पूरे जीवनभर गठिया की समस्या झेलनी पड़ सकती है।

इस वजह से हो सकती है परेशानी:
हमारे शरीर में जिस जगह ज्वॉइंट होता है, वहां पर एक खास तरह का लिक्विड भरा होता है। ये लिक्विड हमारे शरीर की हड्डियों को जोड़ने में मदद करता है। इस लिक्विड का नाम Synovial Fluid है. Synovial Fluid हमारे शरीर में ग्रीस की तरह काम करता है। यानि ये हडि्डयों को एक दूसरे से रगड़ खाने से रोकता है। Synovial Fluid लिक्विड में मौजूद गैस से कार्बन डाई ऑक्साइड नई जगह बनाती है। इससे बुलबुले बन जाते हैं। जब हम हड्डियां चटकाते हैं, तो ये बुलबुले फूट जाते हैं, इससे समस्याएं आने लगती हैं।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.