भ्रष्ट हाथों में मंडला के विकास की बागडोर, खुलेआम नीलाम हो रही गुणवत्ता, जनता के हितों का हो रहा चीरहरण…बिना बेस की सडक़ बना रहा…अफसरों की गोद में बैठा ठेकेदार…

122

 


रेवांचल टाईम्स – मंडला के विकास की बागडोर भ्रष्ट हाथों में है। अधिकारियों की गोद में बैठा ठेकेदार बिना बेस की रोड ताने पड़ा है। खुलेआम गुणवत्ता से खिलवाड़ हो रहा है। जनता के हितों का चीरहरण किया जा रहा है और व्यवस्था के पैरोकार आंखें मूंदकर तमाशा देख रहे हैं।
मंडला जिला भ्रष्टाचार के लिए कुख्यात होता जा रहा है। इस कदर भ्रष्टाचार पसरा हुआ है कि किसी भी सरकारी योजना का बिना कमीशन के संचालित होना मुश्किल नहीं, नामुमकिन है। जिले में कमिशनखोरी आम बात हो चुकी है। विकास के कार्यों के लिए जितनी राशि स्वीकृत होती है, उससे आधी भी का उपयोग नहीं हो पाता है और ठेकेदारो की तो बल्ले बल्ले है। अधिकारी कर्मचारियों से साठगाँठ कर खुला भ्रष्टाचार कर रहे हैं। जिले में ऐसा कोई भी निर्माण कार्य भ्रष्टाचार से अछूता नहीं रहा और सही तरीके गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं किये जा रहे हंै।


जानकारी के अनुसार इन दिनों भुआ बिछिया की नगर परिषद अपने भ्रष्ट कारनामों और चहेते ठेकेदार को लेकर सुर्खियों में बनी हुई है। नगर परिषद के अधिकांश वार्डों में जो सीसी सडक़, खेल मैदान, नाली, पुलिया, आदि कार्य भुआ बिछिया के स्थानीय ठेकेदार को जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी गोद ले लिए हैं और कसम खा ली है कि नगर में जो भी काम आयेगा वह काम उसे ही सभी कार्य दिए जाएंगे और उस ठेकेदार के द्वारा पूर्व में जितने भी कार्य हुए हैं वह देखने लायक है, बल्कि उन कार्यो में उन्हें इनाम दिया जाना चाहिए क्योंकि वह सब कम रेट में लेते हैं और जो कार्य करते हैं उसमें तो इतनी गुणवत्ता होती है जो खुद ब खुद कुछ ही समय में जगह जगह से दिखाई पडऩे लगती है। नगर परिषद के निर्माण कार्य जो हो चुके है और जो चल रहे हैं वह सब भगवान भरोसे और प्रोटक्शन मनी के माध्यम से किये जा रहे हैं।
भुआ बिछिया नगर के वार्ड नंबर नौ से बाजार पहुंच मार्ग में बनाई जा रही सीसी सडक़ में खुल्लमखुल्ला गड़बड़झाला है चल रहा हैं। 15 लाख की सडक़ बिना जो रेत और बेस के बनाई जा रही है, मनमानी तरीके से ठेका कंपनी के द्वारा डस्ट से बिना रेत के कांक्रीट सडक़ का कार्य किया जा रहा है, जो सीसी सडक़ का काम चल रहा है वह नगर परिषद के निर्माण विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत के चलते घटिया निर्माण कार्य किया जा रहा है, जो सडक़ का निर्माण कार्य किये जा रहे है जिसमे स्थानीय लोगों में रोष नजऱ आ रहा हैं औऱ सडक़ निर्माण में जांच की मांग चल रही है।
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक भुआ बिछिया नगर में सडक़ों के कम शुरू हुए हैं। इससे शुरुआती दौर में ही घटिया कार्य और गड़बड़ी सामने आ रही है। शिव सोनवानी की किराना दुकान से रामस्वरूप राय की दुकान बाजार पहुंच मार्ग तक 15 लाख 49000 की लागत से सीसी सडक़ बनाई जा रही है। यह करीब 600 मीटर लंबी सडक़ बनाई जा रही है। इसके निर्माण में गुणवत्ता का ख्याल बिल्कुल भी नहीं रखा जा रहा है। निर्माण के दौरान बिना रेत और बिना बेस डाले ही कांक्रीट रोड का कार्य किया जा रहा है। बेस के नाम पर डस्ट डालकर निर्माण कार्य चल रहा है, ऐसे में सडक़ कितनी गुणवत्तापूर्ण होगी और कितने दिन तक चलेगी ये तो नगर परिषद के इंजीनियर और ठेकेदार ही बता पाएंगे कि बन रही सीसी सडक़ कितनी मजबूत है और कितनी गुणवत्तापूर्ण है, और कितने दिनों तक टिक पाएगी। घटिया निर्माण की वजह से सडक़ जल्द टूट और उखड़ जायेगी और इसी ठेकेदार के द्वारा जो पूर्व में बनाई गई सडक़े जो आज जर्जर हो चुकी है जो छह माह भी नही चल सकी।

अधिकारियों पर मिली भगत के लग रहे गंभीर आरोप

वही सडक़ निर्माण कार्य में जिस गुणवत्ता के साथ किया जा रहे या समझौते में नगर परिषद निर्माण विभाग के अधिकारियों पर मिली भगत के खुले गंभीर आरोप लग रहे हैं। साथ ही चल रहे निर्माण स्थल में कभी भी जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा मॉनिटरिंग नहीं की जा रही है। अधिकारियों की साठगांठ से घटिया निर्माण किया जा रहा है, जिससे नगरवासियों को नुकसान उठना पड़ेगा और सरकारी राशि की बंदरबाट कर अपनी जेब भरी जा रही हैं। जिसकी जांच की मांग की जा रही है ताकि निर्माण कार्य की गुणवत्ता का पता लगाया जा सके।

10 सडक़ और अन्य कार्य एक ही ठेका कंपनी को मिलना गंभीर मुद्दा…

वही जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री आधोसंरचना विकास के तहत भुआ बिछिया में 12 सालों का निर्माण कार्य किया जाना है, जिसमें 10 सडक़ के साथ-साथ करोड़ों का टेण्डर एक ही ठेका कंपनी को मिला है। करीब 1 करोड़ 30 लाख की लागत से सडक़ों का निर्माण कार्य स्वीकृत किया गया था। इसी योजना में यह सडक़ बनाई जा रही है जिसकी गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

इस सम्बंध क्या कहते हैं अधिकारी
मुझे जानकारी नहीं है,
इंजीनियर से बात करें
बन रही सीसी के बारे में मुझे जानकारी नही है। आप इंजीनियर से बात कर लें वे आपको जानकारी दे देंगे।

संजय बाबू,
सीएमओ नगर परिषद भुआ बिछिया

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.