अंजनियां में नियमों को ताक में रखकर हो रही नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता

63

दैनिक रेवांचल टाइम्स – मंडला अंजनियां।विकासखंड बिछिया के अंतर्गत शासकीय सीएम राइज स्कूल अंजनियां के ग्राउंड में विगत 20 जनवरी से शुरू हुई नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता छात्रों के लिए परेशानी का सबब बन गई है।गौरतलब है कि अंजनियां में सीएम राइज स्कूल के ग्राउंड के बाजू में ही प्री मैट्रिक आदिवासी छात्रावास स्थित है जिसमें 10वीं एवं 12वीं के परीक्षार्थी रहकर पढ़ाई करते हैं परंतु नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता के कारण वे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।वहीं आसपास के छात्र भी पढ़ाई छोड़कर क्रिकेट प्रतियोगिता का लुफ्त उठाने में लगे हुए हैं। छात्रावास के छात्रों ने बताया कि क्रिकेट प्रतियोगिता प्रतिदिन लगभग 6:30 बजे से शुरू होकर रात्रि 12 बजे तक चलती है। इस दौरान साउंड बाक्स से तेज ध्वनि में कामेंट्री की जाती है जिससे छात्र पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।वहीं देर रात तक खेल मैदान में चहल-पहल बनी रहती है।

प्रशासनिक उदासीनता का आरोप

अंजनियां के ग्रामीणों ने छात्र-छात्राओं की बोर्ड परीक्षा के पहले हो रही क्रिकेट प्रतियोगिता के संबंध में प्रशासनिक उदासीनता का आरोप लगाया है।ग्रामीणों का कहना है कि सीएम राइज स्कूल का खेल मैदान प्राचार्य के अधीन है। ग्राउंड में किसी भी तरह की प्रतियोगिता, गतिविधि के लिए प्राचार्य की अनुमति होना आवश्यक है।ग्रामीणों का कहना है कि बोर्ड परीक्षा को प्रारंभ होने में लगभग एक सप्ताह का समय शेष है परंतु ग्राउंड में हो रहे कोलाहल को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।प्रतियोगिता के आयोजकों द्वारा प्रतियोगिता से संबंधित छपवाए गए पोस्टरों में चौकी प्रभारी अंजनियां को संरक्षक बताया गया है।जिससे पुलिस पर भी सवाल उठ रहा है।

बोर्ड परीक्षा शुरू होने में एक सप्ताह शेष

बताया जाता है कि एमपी बोर्ड परीक्षा को शुरू होने में लगभग एक सप्ताह शेष है।फरवरी माह के प्रथम सप्ताह से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएगी परंतु ग्राउंड में हो रहे शोर से न केवल छात्रावास के बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं अपितु ग्राउंड के आसपास के मोहल्ले में रहने वाले बच्चों की पढ़ाई भी शोरगुल से प्रभावित हो रही है।अब बच्चों के पालकों को डर सताने लगा है कि इससे उनका परीक्षा परिणाम भी प्रभावित हो सकता है।

इनका कहना है-

छात्रावास तथा आसपास मोहल्ले के बच्चे रात्रिकालीन क्रिकेट प्रतियोगिता के शोरगुल से परेशान हैं।बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन को कार्रवाई करनी चाहिए।

आनंद मरावी
ग्रामीण अंजनियां

छात्रावास में 10 वीं और 12 वीं के बच्चे रहते हैं।ग्राउंड में नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता कराने संबंधी कोई अनुमति नहीं दी गई है।

हेमंत राणा
प्राचार्य सीएम राइज स्कूल

मुझे पदभार ग्रहण किये 2 दिन ही हुए हैं।नियमों का उल्लंघन होने पर आयोजकों पर विधि अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

विकास सिंह तोमर
चौकी प्रभारी अंजनियां

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.