जल स्त्रोतों को संरक्षित करना हमारी सम्मिलित जिम्मेदारी – संपतिया उइके

सूर्यकुंड में आयोजित किया गया जल गंगा संवर्धन कार्यक्रम

58

दैनिक रेवांचल टाइम्स मंडला विकासखंड के ग्राम सकवाह के सूर्यकुंड धाम में जल संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रदेश की लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री Sampatiya Uikey ने कहा कि जल स्त्रोतों के संरक्षण और पुनर्जीवन के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में प्रत्येक व्यक्ति की सहभागिता आवश्यक है। जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती, इसलिए जल स्त्रोतों को संरक्षित करना हम सबकी सम्मिलित जिम्मेदारी है। कार्यक्रम में उन्होंने श्रमदान के माध्यम से सूर्यकुंड घाट में एकत्रित मिट्टी हटाया एवं कुंड के जीर्णोद्धार कार्य का भूजिपूजन किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम, उपाध्यक्ष कमलेश तेकाम, जनपद पंचायत अध्यक्ष सोनू भलावी, जिला पंचायत सदस्य संदीप सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्रेयांश कूमट, संयुक्त कलेक्टर हुनेन्द्र घोरमारे सहित बड़ी संख्या मंस ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
पीएचई मंत्री ने कहा कि जल के स्त्रोत प्रकृति के वरदान हैं जिनका संरक्षण के लिए सभी को जिम्मेदारी स्वीकार करनी चाहिए। नदी, तालाब, कुआँ, बावड़ी के संरक्षण एवं पुनर्जीवन के लिए वृहद अभियान चलाया जा रहा है। भावी पीढ़ी को स्वस्थ जीवन मिले इसके लिए हमें प्रदेश के मुख्यमंत्री के इस पवित्र संकल्प को मिलकर पूरा करना है। जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम ने कहा कि आज हमें अपने सभी जल स्त्रोतों को बचाना और उन्हें बढ़ाना बहुत जरूरी है इसके लिए हमें पेड़ लगाने और उसे जीवित रखने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वस्थ और सुरक्षित जीवन के लिए जल और पर्यावरण सरंक्षण करना प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है। श्री कुशराम ने कहा कि अपने घरों के पास सोख्ता गड्ढा का निर्माण करें और घर से निकलने वाले पानी को संरक्षित करें जिससे भूमिगत जल स्तर भी बढ़ेगा।

सूर्यकुंड धाम का किया जायेगा सौन्दर्यीकरण

पीएचई मंत्री संपतिया उइके ने कहा कि जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत सूर्यकुंड धाम का सौंदर्यीकरण किया जाना है। धाम में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए शेड निर्माण कराया जाएगा। साथ ही सड़क के दोनों तरफ लाईट भी लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि ग्राउंड में फेन्सिंग का कार्य किया जाएगा जिससे अतिक्रमण की स्थिति उत्पन्न न हो सके पीएचई मंत्री उईके ने बतलाया कि विधायक निधि से पुरवा घाट के साथ ही जीर्णाेद्धार और अन्य कार्य करवाने का आश्वाशन भी दिया गया।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.