आम बजट 2024 महंगाई नियंत्रित करने वाला बजट । किसको क्या मिला

130

 

रेवांचल टाईम्स – जबलपुर, वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट पेश किया जिसको जबलपुर चेम्बर के पदाधिकारियों ने मिलाजुला बताया।

अध्यक्ष प्रेम दुबे ने कहा कि हाउसिंग सेक्टर में किये गये प्रावधान अच्छे हैं लेकिन छोटे उद्योगों के योगों के लिए कोई खास कदम नहीं होने से व्यापारियों को निराशा हुई। मुद्रा लोन दस लाख से बीस लाख करना अच्छा कदम है।
सचिव पंकज माहेश्वरी ने बताया कि कार्पोरेट टेक्सेशन में कोई भी बदलाव नहीं किया गया और शेयर्स लॉगट्रम टेक्स की दर 10 से 12.5 प्रतिशत करने से शेयर मार्केट प्राभावित होगा।
चेम्बर निदेशक सीए अनिल अग्रवाल ने बताया कि वित्त मंत्री द्वारा आयकर सरलीकरण की घोषणा से व्यापार करना आसान होगा। लेकिन मध्यम वर्ग को शिक्षा और स्वास्थय के क्षेत्र में राहत न मिलना निराश करता है। टीडीएस लेट जमा करने पर कानूनी कार्यवाही का प्रावधान हटाना व्यापारियों को राहत देगा।
वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज और रेल्वे किराए में छूट मिलने की उम्मीद इस बजट में पूरी न हो सकी।
उपाध्यक्ष नरिन्दर पांधे ने बताया कि आयुष्मान योजना सभी नागरिकों पर लागू करने का चुनावी प्रस्ताव सरकार द्वारा था जिसका किसी भी प्रकार का जिक्र इस बजट में नही किया गया।
कोषाध्यक्ष अजय सराफ बख्तावर द्वारा बताया गया कि सोने चांदी पर इंर्पोट ड्युटी कम होने से ज्वैलरी उद्योग को बढ़ावा मिलेगा एवं तस्करी पर लगाम लगेगी।
कार्यकारिणी सदस्य दीपक सेठी ने कहा कि बजट में इलेक्ट्रानिक चिप और मोबाईल पर इंर्पोट डयुटी कम होने से इलेक्ट्रानिक सामान सस्ते होंगे और लोकल मेन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलेगा।
कार्यकारिणी सदस्य कर अधिवक्ता अभिषेक ध्यानी ने कहा कि टेक्स दरों को कम करना एक स्वागत योग्य कदम है लेकिन साथ ही सरकार का कर्ज पिछले दस सालों में बढ़ना चिंताजनक है।
अध्यक्ष ट्रेड विंग राधेश्याम अग्रवाल ने बताया कि जिस तरह बिहार एवं अन्य राज्यों को लाभ दिया गया लेकिन मध्य प्रदेश और खास कर महाकौशल क्षेत्र के लिए किसी भी प्रकार की घोषणा इस बजट में नहीं है।
कार्यकारिणी सदस्य राजीव अग्रवाल ने कहा कि पीएफ की छूट बढ़ाना अच्छा कदम है। कार्यकारिणी सदस्य अभिषेक ओसवाल ने बताया कि वेतन भोगी कर्मचारी के लिए स्टेंडर्ड डिडकशन पचास हजार से बढ़ा कर पच्चत्तर हजार करना राहत देगा।
चेम्बर के प्रेम दुबे, राधेश्याम अग्रवाल, अजय अग्रवाल, पंकज माहेश्वरी, अजय बख्तावर, नरिंदर सिंह पांधे, दीपक सेठी अभिषेक ओसवाल, राजीव अग्रवाल, शशिकांत पांडेय, उमेश ग्रावकर आदि उपस्थित थे।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.