डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण हैं जामुन की पत्तियां, बस ऐसे करें सेवन

68

डायबिटीज की समस्या तेजी से देश में पैर पसार रही है. ऐसे में इसे नियंत्रण करना बेहद जरूरी है. डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, हालांकि कुछ घरेलू उपायों से इसे नियंत्रित किया जा सकता है. खराब जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है.

दवा के अलावा आहार, व्यायाम और कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है. इसके साथ ही आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जो शरीर में बढ़ते ब्लड शुगर को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है जामुन. जामुन कई चीजों के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि डायबिटीज की समस्या में जामुन के पत्ते भी कारगर साबित होते हैं. ऐसे में आज हम आपको अपने लेख में जामुन के पत्तियों से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

आयुर्वेद में कई बीमारियों का इलाज दिया हुआ है, इसके साथ ही इसमें फलों से बीमारियों के समाधान के बारे में भी बताया गया है. जामुन लगभग हर किसी को पसंद होता है. जामुन के फल, बीज, तना और पत्तियों का उपयोग किया जाता है. ये सभी चीजें डायबिटीज में भी फायदेमंद साबित होती हैं. आप चाहें को जामुन के बीजों का पाउडर बनाकर भी इसे यूज कर सकते हैं. जामुन की पत्तियों शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

पत्तियों का उपयोग कैसे करें-

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं आ रहा है तो आप जामुन की पत्तियों का रस पी सकते हैं. इसके लिए आपको ताजी पत्तियां तोड़कर उसका रस निकाल लेना है और सुबह खाली पेट इसे पी लेना है. इससे मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी. आप चाहें तो पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना सकती हैं. पाउडर को सुबह-शाम पानी के साथ लें. आप चाहें तो जामुन की पत्तियों की चाय भी बना सकते हैं. पत्तियों को पानी में उबालकर छान लें और इसे गुनगुनी चाय की तरह पिएं.

डायबिटीज में जामुन के पत्तों के फायदे-

दरअसल में जामुन की पत्तियों में जम्बोलिन नाम का मिनरल पाया जाता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है. जामुन में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमें फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से दूर रखते हैं. जामुन की पत्तियों से ब्लड शुगर बढ़ाने वाला ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है. जामुन की पत्तियां इंसुलिन उत्पादन की प्रक्रिया को भी बढ़ावा देती हैं, जिससे ये ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखती हैं.

 

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.