मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग भोपाल न लिया 11 मामले को लिया संज्ञान में जिसमे तीन मामले मंडला के

13

 

रेवांचल टाइम्स – भोपाल, शनिवार 15 जून, 2024 ’’ 11 मामलों में संज्ञान’’
मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के माननीय अध्यक्ष श्री मनोहर ममतानी ने विगत दिवसों के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित प्रथम दृष्टया मानव अधिकार उल्लंघन के ’ 11 मामलो में ’ संज्ञान लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है।
जिसमे 3 मामले मण्डला जिले के हैं। आयोग ने संबंधितों से जवाब मांगा है।

मण्डला -जिले के 3 मामले जो समाचार पत्रों मे प्रकाशित हुए थे जिसमें प्रथम दृष्टया मानव अधिकार का उल्लंघन है ऐसे मामले को संज्ञान मे लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है। इस बात की जानकारी कार्यालय प्रभारी म. प्र. मानव अधिकार आयोग-मित्र, शिकायत प्रकोष्ठ शाखा मण्डला के वरूण विकास नीखर ने दी है।

सांप के काटने से युवती की हुई मृत्यु

मंडला जिले के पाटन क्षेत्र के मनखेड़ी गांव में खेत में काम रही एक युवती को सांप के काटने से मृत्यु होने की घटना सामने आई है। जानकारी के अनुसार युवती खेत में काम रही थी, तभी अचानक जहरीले सांप ने युवती के हाथ में डंस दिया। घटना के बाद युवती को गंभीर हालत में पास के स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया। जहां युवती की गंभीर हालत देखते हुये उसे जबलपुर के अस्पताल में रेफर किया गया। जहां युवती की हालत में सुधार देख परिजन उसे वापस गांव ले जाये, लेकिन गांव आते ही युवती की हालत खराब हो गई और युवती की मृत्यु हो गई। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, मंडला से मामले की जांच कराकर मृतका के वैध उत्तराधिकारियों को शासन की योजना/नियमानुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि के सम्बन्ध में प्रतिवेदन एक माह में माह में मांगा है।

विद्यालय से नदारह रहता है शिक्षक, शराब के नशे में घूम रहा

मंडला जिले के नैनपुर विकासखंड अंतर्गत हाईस्कूल घटेरी में पदस्थ एक शिक्षक द्वारा नशे ही हालत में विद्यालय आने की और अपनी उपस्थिति स्कूल में न देकर संकुल केंद्र चिरईडोरी में देने का मामला सामने आया है। इसकी सूचना संबंधित विद्यालय द्वारा बीईओ एवं संकुल केंद्र में दी जा चुकी है, लेकिन अब तक शिक्षक पर कोई ठोस कार्रवाई नही हो पाई है। स्कूल प्रबंधन का कहना है कि विद्यालय में पदस्थ शिक्षक अक्सर शाला में शराब के नशे में रहते है। इस कारण अध्यापन करने वाले छात्र-छात्रों की पढ़ाई एवं शिक्षा प्रभावित होती है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदश्ेा मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर एवं जिला शिक्षा अधिकारी, मंडला से मामले की जांच कराकर सभी परस्थितियों के संबंध में की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।

रिक्शा स्टैंड की जगह पर किया अवैध कब्जा

मंडला जिले के बस स्टैंड के आसपास मौजूद रिक्शा स्टैंड की जगह पर दो पहिया वाहनों की पार्किंग एवं अस्थायी दुकानदारों द्वारा अवैध कब्जा करने का मामला सामने आया है। इस कारण रिक्शा चालकों खुले आसपास के नीचे यात्रियों की प्रतिक्षा करनी पड़ रही है। जानकारी के अनुसार आठ साल पहले रिक्शा चालकों के लिये बस स्टैंड के आसपास रिक्शा स्टैंड बनाये गये थे, जहां अब अवैध कब्जे हो गये है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, मंडला से मामले की जांच कराकर रिक्शा चालकों की समस्या के सम्बन्ध में की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है।

instagram 1
Leave A Reply

Your email address will not be published.